विराट कोहली से युवा बल्लेबाज जुनून और भूख सीखें:-

भारत बनाम इंग्लैंड: भारत के कप्तान रोहित शर्मा को लगता है कि विराट कोहली की बल्लेबाजी तकनीक के अलावा उनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है। शर्मा ने युवाओं से उस जुनून और भूख को सीखने के लिए कहा है जो कोहली में अपने करियर में इतना कुछ हासिल करने के बाद भी है।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की:-

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने सीनियर भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। शर्मा ने कहा है कि भारत के पूर्व कप्तान से न केवल मैदान के अंदर बल्कि बाहर भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है। टीवी जियो सिनेमा पर दिनेश कार्तिक से बात करते हुए शर्मा ने कोहली की प्रतिभा के बारे में विस्तार से बताया कि युवाओं को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक से क्या सीखने की जरूरत है।

शर्मा ने कहा कि युवाओं को कोहली से बल्लेबाजी तकनीक सीखने से पहले यह देखने की जरूरत है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतनी सफलता के बावजूद वह किस स्तर पर हैं और खेलने की कितनी भूख रखते हैं।

यह भी पढ़ें: Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बन गया सबसे युवा IAS अफसर!

रोहित शर्मा ने उन गुणों के बारे में बात की जो वह चाहते हैं कि युवा सीखें:-

“विराट कोहली अपने पूरे करियर में कभी भी एनसीए नहीं गए हैं। मैं कहूंगा कि सभी युवा खिलाड़ियों को उनके जुनून को देखना चाहिए। वह कवर ड्राइव, फ्लिक, कट कैसे खेलते हैं, इसकी बात छोड़ दें, लेकिन सबसे पहले आपको यह करना होगा जियो सिनेमा पर दिनेश कार्तिक के साथ बातचीत में रोहित शर्मा ने कहा, समझें कि खिलाड़ियों की गुणवत्ता क्या है जो उन्हें आज इस मुकाम पर पहुंचाती है।
शर्मा ने बताया कि कुछ बदलाव हैं जो एक व्यक्ति को अंदर से करने की जरूरत है और युवाओं के लिए उन्होंने सलाह दी कि वे विराट कोहली को देख सकते हैं और उसके अनुसार अपना दृष्टिकोण और तरीके बदल सकते हैं।

शर्मा ने कहा कि कोहली से तकनीक के अलावा भी बहुत कुछ सीखने को है:-

“मैंने कोहली को काफी देखा है। उसने जो हासिल किया है उससे वह आसानी से संतुष्ट हो सकता है। वह कह सकता है कि मैं इन 2-3 श्रृंखलाओं में इसे आसानी से ले लूंगा, मैं बाद में आऊंगा, लेकिन वह हमेशा टीम के लिए मौजूद है। वह मानसिकता भूखा रहना और आत्मसंतुष्ट न रहना सिखाया नहीं जा सकता। आपको यह दूसरों को देखकर सीखना होगा। यह भीतर से आना होगा। मैं आपको यह नहीं सिखा सकता,” शर्मा ने कहा।

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट: स्कोरकार्ड:-

तकनीक बाद में आ सकती है:-

भारत के वर्तमान कप्तान ने कहा कि भारतीय टीम के लिए खेलने के लिए भूखा रहना होगा और भूख कभी नहीं मिटनी चाहिए। शर्मा ने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि भारत के लिए खेलने का जुनून, भूख और गर्व राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के लिए मुख्य आवश्यकताएँ थीं।

रोहित शर्मा नेजोर दे जोर दे कर कहा “यह पहली बात है जो मैं विराट कोहली या दूसरों को तकनीकी रूप से देखने के बजाय कहूंगा। आपको हर समय भूखा रहना होगा, हर चीज में जुनून और गर्व लाना होगा, धूप में डटकर खेलना होगा, टीम के लिए खेलना होगा और यही काम पूरा हो रहा है। यही वह चीज़ है जो मैं लोगों से सबसे पहले चाहता हूँ”

विराट कोहली फिलहाल निजी कारणों से ब्रेक पर हैं और उनके सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *