Tata Nexon और Maruti Suzuki Brezza: SUV कौन बेहतर कौन अच्छा जाने आज

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की बात करें तो Tata Nexon और Maruti Suzuki Brezza का दबदबा कायम है. ये दोनों ही गाड़ियां एक दूसरे को कड़ी चुनौती दे रही हैं.

इस सेगमेंट में कौन बेहतर कौन आगे है  की होड़ में लगी हैं दोनों इंडिया की सबसे बिकने वाली ये गाड़ियां। मगर कौन आगे है इस को जानने के लिए आप को हमारे साथ ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा तभी हम जान पाएंगे की कौन बेहतर है।

हम इस दोनों की तुलना करेंगे और फिर निष्कर्ष निकलेगा। तो आओ आगे पढ़ते हैं।
क्या आपको Maruti Suzuki Brezza या Tata Nexon खरीदनी चाहिए? जानिए कौन सी कार आपके लिए बेस्ट है – प्राइस, सर्विस, माइलेज, अन्य स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर दोनों मॉडल्स की तुलना।

गांधीनगर से अमित शाह, अमेठी से स्मृति ईरानी: देखें बीजेपी की पहली सूची 195 उम्मीदवार:

बिक्री के आंकड़े:(Sales Figures):-

अप्रैल-फरवरी FY 24 के आंकड़ों पर गौर करें तो Tata Nexon इस रेस में थोड़ी बढ़त बनाए हुए है. इस दौरान नेक्सन की कुल 157,639 यूनिट्स बिकी हैं, वहीं Maruti Suzuki Brezza की बिक्री 155,283 यूनिट्स रही. दोनों गाड़ियों के बीच का अंतर केवल 2,356 यूनिट्स का है. गौर करने वाली बात ये है कि FY23 और FY22 में Tata Nexon लगातार सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV रही थी।

प्रदेश में किशोरियों की सुरक्षा को लेकर महिला आयोग सजग, कई घटनाओं में स्वतः संज्ञान ले आयोग अध्यक्ष ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश+

कीमत:(Price)

अगर कीमतों की बात करें तो Maruti Suzuki Brezza की कीमत 8.34 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं, Tata Nexon की कीमत 8.15 लाख रुपये से शुरू होकर 15.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

इंजन विकल्प:(Engine Options):-

Maruti Suzuki Brezza में 1.5 लीटर K15C पेट्रोल इंजन (103PS/137Nm) मिलता है जो 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT ऑप्शन के साथ आता है. इसके अलावा, एक CNG वर्जन (88PS/121Nm) भी उपलब्ध है जो 5-स्पीड MT के साथ आता है।

Tata Nexon दो इंजन विकल्पों के साथ आती है – 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120PS/170Nm) और 1.5 लीटर डीजल इंजन (115PS/260Nm). Tata Nexon के पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड MT, 6-स्पीड MT, 6-स्पीड AMT और 7-स्पीड DCA का विकल्प मिलता है. वहीं, डीजल इंजन में 6-स्पीड MT और 6-स्पीड AMT का विकल्प मिलता है।

निष्कर्ष

Tata Nexon और Maruti Suzuki Brezza के बीच का मुकाबला काफी रोमांचक हो गया है. दोनों ही गाड़ियां बिक्री के मामले में एक दूसरे को टक्कर दे रही हैं. भारतीय बाजार में SUV खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो उनके लिए ये दोनों ही बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. आखिरकार चुनाव आपकी जरूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *