अयोध्या राम मंदिर में भक्तों का स्वागत:

अयोध्या में राम मंदिर के दरवाजे आखिरकार आज जनता के लिए खुल गए। राम लला की नव स्थापित मूर्ति की एक झलक पाने के लिए भक्त मंदिर परिसर में जमा होने लग गए हैं।
देश भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, अयोध्या में नव-पवित्र राम मंदिर के दरवाजे आज, 23 जनवरी को जनता के लिए खोल दिए गए हैं। भव्य उद्घाटन सोमवार को एक विस्तृत ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह हुआ, जिस में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे।

अयोध्या में राम मंदिर प्रतिदिन दो समय स्लॉट के दौरान भक्तों का स्वागत करेगा: सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक। मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई 51 इंच लंबी राम लला की मूर्ति की स्थापना की गयी है,और जो सभी के लिए उत्साह का मुख्य केंद्र बिंदु है।

यह भी पढ़ें:- ताड़ासन: एक स्वस्थ जीवन की नींव(Tadasana: Foundation of a healthy life)

अयोध्या कल आध्यात्मिक राम भक्ति में डूबी हुई थी जहाँ ठंड होने पर भी श्री राम भक्तों के उच्च उत्साह को कम नहीं किया जा सका । चारों और हवा ‘जय श्री राम’ और राम भजनों से गूंज उठी, जबकि भोपाल के लोक नर्तकों और एक धार्मिक मंडली ने ‘पालकी यात्रा’ के साथ श्री राम भक्ति का जीवंत माहौल बना दिया।

हर राज्य में राम धुन :-

उत्तर प्रदेश प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (PSC) बैंड ने अयोध्या की सड़कों पर देशभक्ति की धुनें बजाकर इस खुशी को और दोगुना कर दिया। जैसे ही शाम ढली, निवासियों ने भगवान राम की घर वापसी के लिए दिवाली के त्योहार की याद दिलाते हुए अपने घरों के बाहर दीये जलाए और रात भर आतिश बजी के साथ दीपावली बनाई। साथ ही आकाश आतिशबाजी की चमक से जगमगा उठा।
भारत के सबसे बड़े उत्सव को सिर्फ मनाया ही नहीं लोगों ने जिया भी सभी राज्यों में कही भजन तो कभी शोभा यात्रा निकली गयी पूरा देश बस जय श्री राम की गूंज से खिला हुवा था।
गॉव,शहरों,और कस्बों में भी श्री राम की धून की ही जय जय कार थी। लगता है की सच में ही राम आ गए हैं। और सच भी है आज 500 साल बाद राम जी अपने राज्य में आये हैं।

उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मंदिर में लाखों तीर्थयात्री और पर्यटक आएंगे, जो दिव्य संरचना को देखने और प्रार्थना करने के लिए उत्सुक होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *