बीसीसीआई ने इंग्लैंड के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम की घोषणा की-उत्तर प्रदेश के जुरेल शामिल..

22 वर्षीय ध्रुव जुरेल को बैकअप विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में पहली बार टीम में शामिल किया गया क्योंकि बीसीसीआई ने इंग्लैंड के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम की घोषणा की।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार शाम को इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, 22 वर्षीय ध्रुव जुरेल ने बैक के रूप में अपना पहला कॉल-अप अर्जित किया। -अप विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में इशान किशन, जिन्होंने कथित तौर पर मानसिक थकान का हवाला देते हुए क्रिकेट से ब्रेक लिया था, का नाम नहीं दिया गया है।

टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी शामिल नहीं हैं क्योंकि वह पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप अभियान के दौरान लगी टखने की चोट से उबर रहे हैं। वह टेस्ट टीम में वापसी को लेकर आशावादी थे, लेकिन चयनकर्ता शायद चाहते थे कि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम चरण से पहले एहतियात के तौर पर उन्हें और आराम दिया जाए।

शमी के अलावा, तेज गेंदबाजी लाइन-अप में प्रसिद्ध कृष्णा नहीं हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दोनों मैचों में 130 रन देकर सिर्फ दो विकेट लिए थे। इससे पहले शुक्रवार को खबर आई थी कि तेज गेंदबाज को अहमदाबाद में गुजरात के खिलाफ कर्नाटक के रणजी ट्रॉफी मुकाबले के पहले दिन क्वाड्रिसेप्स में चोट लग गई थी।
इस बीच, आवेश खान ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान भारत ए के लिए उनके प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें केप टाउन में मैच से पहले मुख्य टीम में शामिल किया गया था। इसलिए अवेश भारत के लिए एक परिचित दिखने वाला मजबूत तेज आक्रमण बनाने के लिए उप-कप्तान जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार की पसंद में शामिल हो गए, जबकि स्पिन संयोजन में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, एक्सर पटेल और कुलदीप यादव शामिल हैं।

टीम में आश्चर्य की बात यह है कि उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर जुरेल को शामिल किया गया है, जो केएल राहुल के बैकअप विकेटकीपर होंगे, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला के दोनों मैचों में विकेटकीपिंग की थी और केएस भरत। यह युवा खिलाड़ी भारत ए टीम का हिस्सा था जिसने पिछले साल दिसंबर में अपने दक्षिण अफ्रीकी समकक्षों के खिलाफ दो मैच खेले थे। बेनोनी में दूसरे मैच में ज्यूरेल ने 69 रन बनाए और रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के ग्रुप गेम में उन्होंने केरल के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लिए 63 रन बनाए।

22 वर्षीय खिलाड़ी, जिन्होंने पिछले साल विदर्भ के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया था, ने अब तक घरेलू सर्किट में 15 मैचों में 46 की औसत से एक शतक और पांच अर्द्धशतक के साथ 790 रन बनाए हैं।

मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में यह भारत का तीसरा और घरेलू मैदान पर पहला असाइनमेंट होगा। उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज में दूसरा मैच ड्रा होने के बाद दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी, जबकि इस साल की शुरुआत में उन्होंने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को दो मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी पर रोका था।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान),
शुबमन गिल,
यशस्वी जयसवाल,
विराट कोहली,
श्रेयस अय्यर,
केएल राहुल (विकेटकीपर),
केएस भरत (विकेटकीपर),
ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर),
रविचंद्रन अश्विन,
रवीन्द्र जड़ेजा,
अक्षर पटेल,
कुलदीप यादव,
मो. सिराज,
मुकेश कुमार,
जसप्रित बुमरा (वीसी),
आवेश खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *